Considerations To Know About अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय

Wiki Article



अमरूद खाना वैसे ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन इसके पत्ते भी पोषक तत्वों से भरपूर है। अगर आपके यहां अमरूद का पेड़ है तो दांत दर्द होने पर इसके ताजे पत्ते तोड़ लें और इसे पानी से साफ कर लें। अब इसे धीरे-धीरे चबाएं, ऐसा करने से आपके दांत का दर्द ठीक हो जाएगा।

नींद की दिनचर्या का पालन करें: आजकल, लोग रात को अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं क्योंकि उनकी दिनचर्या नहीं है। आपका काम महत्वपूर्ण है, लेकिन कोशिश करें कि इस पर अपना नींद-चक्र बर्बाद न करें। एक दिनचर्या बनाए रखने की कोशिश करें, खासकर उस समय के लिए जब आप सोते और उठते हैं।

सीबीटी-आई का व्यावहारिक हिस्सा आप में अच्छी नींद की आदतों को विकसित करने और ऐसे व्यवहारों को दूर करने में मदद करता है, जो आपकी नींद को बाधित करते हैं। इन रणनीतियों में निम्नलिखित उदाहरण शामिल हैं –

लाइफस्टाइल नौकरी करते वक्त दिखे आप में ये लक्षण तो तुरंत छोड़…

कुछ खास तरह के अनिद्रा के घरेलू उपचार या खानपान में बदलाव।

नींद से संबंधित विकार – स्लीप एपनिया आपको रात में समय-समय पर सांस लेने से रोकता है, जिसके कारण आप सो नहीं पाते। रेस्टलेस लेग्स सिंड्रोम आपके पैरों में अजीब सी सनसनी पैदा करता है और न चाहते हुए भी आपको आपको अपने पैर बार-बार हिलाने के लिए विवश होना पड़ता है। ऐसी स्थिति में आप सो नहीं पाते हैं।

अनिद्रा (नींद न आना) का अनुभव करने वाले लोग आमतौर पर निम्नलिखित लक्षणों की रिपोर्ट करते click here हैं:

स्वास्थ अगर आप भी सर्दियों में धूप सेंकने के शौकीन है तो जाएं सावधान

यह एक लंबे समय के लिए रह सकती है। जब व्यक्ति को एक महीने या उससे अधिक समय तक एक सप्ताह में कम से कम तीन रातों तक अनिद्रा होती है, तो उसे 'दीर्घकालिक अनिद्रा' कहा जाता है। 

दवाएं- प्रिस्क्रिप्शन दवाएं और ब्लड प्रेशर और अस्थमा के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाएं भी अनिद्रा का कारण बन सकती हैं।

ई-ग्रंथालय, ज्ञान के देवता को हर व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास...

स्वास्थ भोजन के साथ पानी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा या बुरा…

चेरी का जूस – खट्टे पेय पदार्थों में मेलाटोनिन नामक हार्मोन होता है, जो नींद पर नियंत्रण रखता है।

मध्यप्रदेश में हो रही है नई सामाजिक क्रांति: मुख्यमंत्री श्री चौहान

Report this wiki page